लूम सोलर ने नवीनतम तकनीक के सौर पैनल किए लॉंच, जानिए क्या है खासियतें

By Arvind Kumar - August 24, 2021 10:08 am

नई दिल्ली। लूम सोलर ने भारत के सबसे कुशल सौर पैनल लॉन्च करने का दावा किया है! कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि लूम सोलर द्वारा उत्पादित शार्क सीरीज़ प्योर मोनो पी.ई.आर.सी सोलर टेक्नोलॉजी के साथ आता है-144 सोलर सेल, 9 बस बार्स के साथ, जो इन्हें दुनिया के सबसे उन्नत तकनीकी उत्पादों में से एक बनाता है।


शार्क सीरीज़ 6वीं पीढ़ी के मोनोक्रिस्टलाइन सोलर सेल (पीआईडी फ्री) द्वारा समर्थित है और इसके दो प्रकार हैं- शार्क 440 वॉट-मोनो पीईआरसी और शार्क बायफेशियल 440-530 वॉट। मौजूदा तकनीकों की तुलना में, शार्क सीरीज़ की दक्षता 20-30 प्रतिशत अधिक है और शार्क बायफेशियल के पैनल बिजली उत्पन्न करने के लिए दोनों सतहों का उपयोग करते हैं। शार्क बायफेशियल को 1.5 मीटर की ऊंचाई पर स्थापित करके और सफेद पेंट, आरसीसी छत जैसे परावर्तक सतहों की मदद से दक्षता को और बढ़ाया जा सके।

लूम सोलर के सह-संस्थापक और निदेशक अमोल आनंद ने कहा कि “लूम सोलर निरंतर अनुसंधान और विकास के साथ नवीनतम तकनीकों को पेश करने के लिए प्रतिबद्ध है। सुपर हाई एफिशिएंसी शार्क सीरीज़ का लॉन्च हमारे प्रयासों का एक प्रमाण है जो सौर-आधारित बिजली के साथ हजारों घरों को सशक्त बनाने के लिए तैयार है। हम अपने प्रयासों को जारी रखेंगे और विश्व स्तर के इनोवेटिव उत्पादों को पेश करना जारी रखेंगे।“

यह भी पढ़ें- अर्शी खान को सता रहा अफगानी क्रिकेटर से अपनी सगाई टूटने का डर

यह भी पढ़ें- किसान आंदोलन से हो रहे सड़क जाम का समाधान निकाले केंद्र: सुप्रीम कोर्ट

"लूम सोलर द्वारा शार्क बायफेशियल, मौजूदा तकनीकों के संबंध में रूफटॉप स्पेस की 33 प्रतिशत बचत करने में भी मदद करता है, जिससे, उसी स्थान का उपयोग किसी अन्य उद्देश्य के लिए किया जा सकता है या समग्र क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। इससे उन परिवारों को मदद मिलेगी जिनके पास हाई-राइज अपार्टमेंट्स सहित सीमित स्थान हैं।"

adv-img
adv-img