हरियाणा के इस गांव में एक भी कोरोना पॉजिटिव नहीं, यह है वजह

By Arvind Kumar - May 29, 2021 5:05 pm

टोहाना। (सतीश अरोड़ा) प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर में अधिकतर गांव में कोविड की चपेट में आए हैं, मगर टोहाना का एक ऐसे गांव है, जहां एक भी कॅरोना पॉजिटिव नहीं निकला। 1100 की आबादी वाला यह गांव सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन कर रहा है। इसी के चलते अभी यह गांव कोरोना की चपेट से दूर है।

गांव की गलियां सुनसान रहती हैं। वहीं बाहर से आने जाने वाले लोगों रोक लगाई गई है। गांव में शादी विवाह पर भी सरकार की गाइडलाइन की पालना की जाती है। केवल 11 लोग ही शामिल होते हैं। अगर किसी की मृत्यु हो जाती है तो बाहर से कोई शामिल होने नहीं आता है।

यह भी पढ़ें- हरियाणा ने दिखाई कोविड-19 पर नियंत्रण के लिए नई राह

यह भी पढ़ें- आसिफ हत्याकांड में संलिप्त दो और आरोपी गिरफ्तार

गांव के सरपंच नछतर सिंह का भी यही कहना है। उन्होंने बताया कि यह सब लोगों की जागरूकता के कारण ही हुआ है। उन्होंने कहा कि गांव रसूलपुर से सभी आस पास के गांवों को भी प्रेरणा लेनी चाहिए।

वहीं गांव वासी युवक का भी कहना है कि गांव में सफाई तथा स्वास्थ्य प्रशासन को भी गांव के लोग पूरा सहयोग करते हैं। वही टीकाकरण भी गांव में पूर्ण हो चुका है। इस बारे में स्वास्थ्य विभाग से जब बात की गई तो उन्होंने भी बताया कि समय समय पर गांव में सेंपलिंग होती है। कोई भी रसूलपुर में पॉजिटिव नहीं मिला है। गांव के लोग बहुत जागरूक है। इससे दूसरे गांव को भी प्रेरणा लेनी चाहिये।

adv-img
adv-img