adv-img
हरियाणा

वायु प्रदूषण रोकने के लिए आज से गुरुग्राम में लागू होगा ग्रैप, जेनरेटर चलाने पर रहेगा प्रतिबंध

By Vinod Kumar -- October 1st 2022 03:48 PM

दिल्ली एनसीआर में दिवाली से पहले ही वायु प्रदूषण कि हालात बिगड़ने लगते हैं। हालात यह हो जाते हैं कि दिन में प्रदूषण का काला गुब्बार आसमान में छा जाता है। इसे देखते हुए अब गुरूग्राम जिले में ग्रेडिड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (ग्रैप) लागू होने जा रहा है। जिसके तहत जिला में पहली अक्टूबर यानी आज से डीजी सैट के संचालन पर प्रतिबंध लग जाएगा। जिसके चलते इंडस्ट्रियों को नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

उद्योगपतियों की मानें तो जेनरेटर सेट पर प्रतिबंध लगाने से समस्या का समाधान नहीं होगा। इससे इंडस्ट्रियों को केवल नुकसान का सामना करना पड़ेगा। सरकार अगर इंडस्ट्रीज को 24 घंटे बिजली मुहैया करा दे तो डीजी सेट का इस्तेमाल करने की जरूरत ही ना पड़े, लेकिन अगर बिजली नहीं होगी तो उपकरण बनाने वाली मशीन कैसे काम करेंगी। कई मशीनें तो ऐसी है, जिन्हें 24 घंटे बिजली चाहिए।

उद्योगपतियों का कहना है कि सरकार इस तरह के फैसले लेने से पहले कोई विकल्प का प्रावधान करें। इस तरह के फैसले थोपने से इंडस्ट्रीज को बहुत नुकसान होता है। सरकार का यह फैसला इंडस्ट्रियों पर क्या असर दिखता है यह कुछ दिन बाद ही साफ हो पाएगा। फिलहाल तो जिला प्रशाशन ग्रेप को पूरी तरह से लागू करने में जुट गया है।

  • Share