अगले सत्र से जीरो आवर को खत्म कर सकती है हरियाणा विधानसभा

By  Arvind Kumar August 25th 2021 09:46 AM

चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा (Haryana Vidhansabha) अगले सत्र से शून्यकाल (Zero Hour) को समाप्त कर सकती है। विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने मॉनसून सत्र के अंतिम दिन यह बात कही। दरअसल अध्यक्ष की यह टिप्पणी तब सामने आई जब विपक्ष के नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने इस पर आपत्ति जताई।

In a relief to Bhupinder Singh Hooda, HC orders stay in AJL plot allotment caseनेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंहे हुड्डा ने कहा कि जीरो आवर के दौरान भाजपा के विधायक ज्यादातर समय धन्यवाद प्रस्ताव में लगाते हैं। ऐसे में यहां सवाल ये है कि जीरो आवर में सब विधायकों को जनता के मुद्दे उठाने चाहिएं, वो ऐसा नहीं करके अपनी सरकार की तारीफ में ही ये समय लगा देते हैं। इस लिहाज से जीरो आवर के कोई मायने नहीं हैं।

विपक्ष के अनुसार जीरो आवर की समय-सीमा निर्धारित नहीं होनी चाहिए। इसको लोकसभा और राज्यसभा की तर्ज पर कंडक्ट किया जाना चाहिए। बोलने वाले विधायकों के लिए बोलने की समय सीमा को न बांधा जाए और उसको जब तक वो चाहें बोलने देना चाहिए। इसी को लेकर स्पीकर बार-बार कह रहे हैं कि ऐसा नहीं हो सकता।

Haryana needs new Vidhansabha

यह भी पढ़ें- गृह मंत्री अनिल विज PGI में भी एक्टिव मोड में, निपटा रहे कार्यालय के कामकाज

यह भी पढ़ें- डेरा सच्चा सौदा के पूर्व मैनेजर की हत्या का मामला, CBI कोर्ट में चल रही सुनवाई पर हाईकोर्ट की रोक

Kalka Seat Declared Vacantइस पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा, “आपकी मांग पर शून्यकाल फिर से शुरू किया गया। यदि आप इसे जारी नहीं रखना चाहते हैं, तो हम इसे अगले सत्र से समाप्त करने पर विचार करेंगे।”

बता दें कि गत 20 अगस्त, 2021 को बिजनेस एडवाइजरी कमेटी (बीएएसी) की बैठक में जीरो आवर को शुरू करने का निर्णय लिया गया था। लेकिन लगता है कि पक्ष-विपक्ष को ये नई रिवायत रास नहीं आ रही है। ऐसे में हो सकता है कि अगले सत्र से जीरो आवर समाप्त कर लिया जाए।

Related Post