adv-img
अपराध/हादसा

army helicopter crash: हेलिकॉप्टर क्रैश में मारे गए 5वें जवान का शव बरामद, हादसे से पहले कैप्टन ने भेजा था may day का कॉल

By Vinod Kumar -- October 22nd 2022 12:24 PM

army helicopter crash:अरुणाचल प्रदेश में शुक्रवार को हुए हेलिकॉप्टर क्रैश हादसे में पांचवें जवान का शव भी बरामद कर लिया गया है। हेलिकॉप्टर में सवार चार जवान के शव कल ही बरामद कर लिए गए थे। एक जवान का शव आज सुबह शुरू किए गए सर्च अभियान के दौरान बरामग किया गया।

बता दें कि बीते कल अरुणाचल प्रदेश के तूतिंग से 25 किलोमीटर दूर सिंगिंग गांव के पास सेना का अटैक हेलिकॉप्टर रूद्र दुर्घटनाग्रस्त हो गया। में अटैक हेलिकॉप्टर 'रुद्र' क्रैश हो गया था। पायलट ने दुर्घटना से पहले ही एटीसी (ATC) को हेलिकॉप्टर में खराबी की सूचना दे दी थी और मेडे (May Day call) का सिग्नल भेजा था। इसमे हेलिकॉप्टर में तकनीकी खराबी की जानकारी दी गई थी। दुर्घटना की जांच के लिए गठित कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का मुख्य फोकस हेलिकॉप्टर में आई तकनीकी खराबी पर होगा।

जानकारी के मुताबिक, दुर्घटना के समय मौसम बिल्कुल साफ था। पायलट को एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर को 600 घंटे तक इस हेलिकॉप्टर को उड़ाने का अनुभव था। इसके साथ ही पायलट की कुल 1800 घंटों की फ्लाइट सर्विस थी। अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सियांग जिले में शुक्रवार को सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस महीने अरुणाचल में यह दूसरा सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है।

दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर रुद्र सेना (Rudra helicopter) का अटैक हेलिकॉप्टर है। इसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ( HAL) ने भारतीय सेना के लिए बनाया है। यह हल्के ध्रुव हेलिकाप्टर का वेपन सिस्टम इंटीग्रेटेड (WSI) Mk-IV वर्जन है। देश के पहले स्वदेशी सशस्त्र हेलीकॉप्टर को खासतौर से भारतीय सेना के लिए युद्धक हेलीकॉप्टर के तौर पर तैयार किया गया है। इसे 2015 में सेना की एविएशन कोर में शामिल किया गया था।

  • Share