DSGMC Election Result : मतगणना जारी, कुछ देर में आएंगे रुझान

By Arvind Kumar - August 25, 2021 9:08 am

नई दिल्ली। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव (DSGMC Election Result) के लिए वोटों की गिनती जारी है। मतगणना पांच स्थानों पर की जा रही है। कुछ देर में रुझान आने शुरू हो जाएंगे। वहीं 12 बजे तक नतीजे मिलने लगेंगे। उम्मीदवारों के साथ ही संगत को भी इसके परिणाम का इंतजार है।


मतगणना के चलते काउंटिंग सेंटरों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। प्रत्येक मतगणना केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। वहीं मतगणना की वीडियोग्राफी कराई जा रही है। इन चुनावों में शिरोमणि अकाली दल बादल (शिअद बादल), शिरोमणि अकाली दल दिल्ली (सरना) और जग आसरा गुरु ओट (जागो) के बीच मुख्य मुकाबला है।

बता दें कि DSGMC चुनाव रविवार 22 अगस्त को संपन्न हुए थे। ये चुनाव हर चार वर्ष बाद करवाए जाते हैं। डीएसजीएमसी की सत्ता हासिल करने के लिए किसी भी पार्टी को कम से कम 24 सीटों पर जीत हासिल करनी होगी। डीएसजीएमसी में कुल 55 सदस्य होते हैं। इनमें से 46 संगत द्वारा चुने जाते हैं।

यह भी पढ़ें- गृह मंत्री अनिल विज PGI में भी एक्टिव मोड में, निपटा रहे कार्यालय के कामकाज

यह भी पढ़ें- डेरा सच्चा सौदा के पूर्व मैनेजर की हत्या का मामला, CBI कोर्ट में चल रही सुनवाई पर हाईकोर्ट की रोक

वहीं श्री अकाल तख्त साहिब, तख्त श्री पटना साहिब, तख्त श्री केशगढ़ साहिब तथा तख्त श्री हुजूर साहिब के जत्थेदार भी डीएसजीएमसी के सदस्य होते हैं। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (DSGMC) का एक प्रतिनिधि भी इसका सदस्य होता है। साथ ही दिल्ली के सिंह सभाओं के प्रधानों में से दो को DSGMC का सदस्य बनाया जाता है जिनका चयन लाटरी के माध्यम से होता है।

DSGMC राष्ट्रीय राजधानी में स्थित गुरुद्वारों को नियंत्रित करता है, जिसमें रकाबगंज और बंगला साहिब गुरुद्वारों के साथ-साथ विभिन्न शैक्षणिक संस्थान और अस्पताल शामिल हैं।

adv-img
adv-img