Thu, Apr 25, 2024
Whatsapp

कचरा डंपिंग को लेकर एनजीटी सख्त, नगर निगम को दिया पर्यावरण मुआवजे का आदेश

एनजीटी ने हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों से नगर निगम, यमुनानगर-जगाधरी पर 'पर्यावरण मुआवजा' लगाने के लिए कहा है.

Written by  Shivesh jha -- March 13th 2023 09:21 AM
कचरा डंपिंग को लेकर एनजीटी सख्त, नगर निगम को दिया पर्यावरण मुआवजे का आदेश

कचरा डंपिंग को लेकर एनजीटी सख्त, नगर निगम को दिया पर्यावरण मुआवजे का आदेश

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों से नगर निगम, यमुनानगर-जगाधरी पर 'पर्यावरण मुआवजा' लगाने के लिए कहा है, क्योंकि नगर निगम के ठोस कचरे को अवैज्ञानिक तरीके से डंप किया जा रहा है।

यमुनानगर जिले के दामला गांव के सुमित सैनी की शिकायत पर सुनवाई करते हुए 21 फरवरी को एनजीटी के न्यायिक सदस्य न्यायमूर्ति अरुण कुमार त्यागी और विशेषज्ञ सदस्य डॉ अफरोज अहमद ने यह आदेश पारित किया। मामले में सुनवाई की अगली तारीख 18 मई है।


एनजीटी को दी अपनी शिकायत में दामला गांव के सुमित सैनी ने 2022 में आरोप लगाया था कि यमुनानगर जिले के औरंगाबाद गांव के आसपास एमसीवाईजे द्वारा ठोस कचरे का अवैध और अवैज्ञानिक डंपिंग किया जा रहा था। उन्होंने एनजीटी को यह भी बताया कि नगर निगम के कचरे की डंपिंग से क्षेत्र में गंभीर पर्यावरणीय समस्याएं पैदा हो रही हैं।

24 मई, 2022 को सुमित सैनी की शिकायत पर एक आदेश पारित करते हुए, एनजीटी ने एचएसपीसीबी, नगर निगम, उपायुक्त और अन्य विभागों के अधिकारियों के प्रतिनिधियों की एक संयुक्त समिति गठित की।

एनजीटी ने संयुक्त समिति को तथ्यात्मक स्थिति को सत्यापित करने, ग्रामीणों की शिकायतों पर गौर करने और उचित प्रक्रिया का पालन करके कानून के अनुसार उपचारात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया था।

संयुक्त टीम ने 27 जुलाई, 2022 को औरंगाबाद गांव में अस्थायी लैंडफिल डंपिंग साइट का दौरा किया और पाया कि साइट को नगरपालिका ठोस अपशिष्ट नियम 2016 के अनुसार विकसित नहीं किया गया था और एमसीवाईजे ने ठोस कचरे का अवैज्ञानिक और अवैध डंपिंग शुरू कर दिया था।

संयुक्त टीम द्वारा निरीक्षण के बाद, एचएसपीसीबी, यमुनानगर के अधिकारियों ने 27 सितंबर, 2022 को एमसीवाईजे को कारण बताओ नोटिस जारी किया और 26 दिसंबर, 2022 को एक और कारण बताओ नोटिस जारी किया, जिसमें नगरपालिका ठोस अपशिष्ट नियम 2016 का अनुपालन करने का निर्देश दिया गया।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...