राजनीति

UP Elections 2022: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, उन्नाव रेप पीड़िता की मां और NRC की मुखर विरोधी सदफ को भी टिकट

By Vinod Kumar -- January 13, 2022 12:36 pm -- Updated:January 13, 2022 12:48 pm

UP Elections 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। पहली सूची में 125 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है। इस सूची 50 महिला उम्मीदवारों को जगह मिली है। उन्नाव रेप पीड़िता की मां को भी कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है।

प्रियंका गांधी ने बताया कि कांग्रेस के उम्मीदवारों में महिलाओं के साथ-साथ कुछ पत्रकार, एक अभिनेत्री और समाज सेवी भी शामिल हैं। पहली सूची में 40 फीसदी महिलाओं को टिकट दिया गया है। प्रियंका गांधी ने महिलाओं के नामों का एलान करते हुए कहा कि ये सभी महिलाएं संघर्ष करने वाली हैं।

 

बड़ी बात यह है कि कांग्रेस ने उन्नाव रेप पीड़िता की मां आशा देवी को भी टिकट दिया है। उन्नाव रेप पीड़िता को टिकट देने पर राहुल गांधी ने एक ट्वीट में कहा कि उन्नाव में जिनकी बेटी के साथ बीजेपी ने अन्याय किया, अब वे न्याय का चेहरा बनेंगी- लड़ेंगी, जीतेंगी!

 

 

बड़े नामों की बात करें तो सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद को टिकट मिला है। इसके अलावा NRC-CAA के खिलाफ आंदोलन करने वालीं सदफ जाफर को उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा पूनम पांडे को टिकट मिला है, वह आशा वर्कर हैं।

Priyanka Gandhi (1)

प्रियंका गांधी ने कहा, 125 उम्मीदवारों की सूची में से 50 महिलाएं हैं। हमने प्रयास किया है कि संघर्षशील और पूरे प्रदेश में नई राजनीति की पहल करने वाले प्रत्याशी हों। पहली सूची में 40 फीसदी युवाओं को भी टिकट दिया गया है। हमारी कोशिश है कि हम इनके माध्यम से यूपी की राजनीति को नई दिशा देने में कामयाब होंगे।

Priyanka Gandhi 1 (1)

नेताओं के कांग्रेस छोड़ने के सवाल पर प्रियंका गांधी ने कहा, ये हर चुनाव में होता है। कुछ लोग आते हैं, कुछ लोग जाते हैं। कुछ घबरा जाते हैं। हमारे संघर्ष के लिए हिम्मत की जरूरत है। किसी के जाने से दुख तो होता ही है।

Priyanka Gandhi Prayagraj gohari village murder case प्रियंका गांधी प्रयागराज गोहरी गांव

सातचरणों में होगा मतदान

बता दें कि उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू होगा। यूपी में सात चरणों में 10, 14, 20, 23, 27 और 3 और 7 मार्च को वोट डाले जाएंगे, जबकि 10 मार्च को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

  • Share