adv-img
प्रमुख खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद में कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग का फैसला टला, 11 अक्तूबर को होगी कोर्ट में सुनवाई

By Vinod Kumar -- October 7th 2022 03:29 PM

Gyanvapi court hearing: वाराणसी जिला अदालत ने ज्ञानवापी परिसर से शिवलिंग की कार्बन डेटिंग और वैज्ञानिक परीक्षण कराने के मांग पर आज फैसला नहीं सुनाया है। कोर्ट इस मामले पर 11 अक्टूबर को अगली सुनवाई करेगी।

बता दें कि पिछले साल 18 अगस्त को पांच महिलाओं ने वाराणसी के सिविल जज की कोर्ट में एक याचिका दायर कर ज्ञानवापी मस्जिद के बगल में बने श्रृंगार गौरी मंदिर में रोजाना पूजा और दर्शन करने की अनुमति देने की मांग की थी। महिलाओं की याचिका पर जज रवि कुमार दिवाकर ने मस्जिद परिसर का सर्वे करवाने का आदेश दिया था। कोर्ट के आदेश पर इस साल 14 से 16 मई को सर्वे किया गया था।

Gyanvapi-case-update-4

सर्वे के दौरान ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर से शिवलिंग के आकार की आकृति मिली थी। हिंदू पक्ष इसे शिवलिंग बता रहा है, जबकि मुस्लिम पक्ष इसे फाउंटेन बता रहा है। हिंदू पक्ष ने कार्बन डेटिंग की मांग को लेकर कोर्ट में याचिका दायर की थी। हिंदू पक्ष का कहना है कि मस्जिद में शिवलिंग मिला है और वो कितने साल पुराना है, इसका पता लगाने के लिए उसकी कार्बन डेटिंग कराने की अनुमति दी जाए। आज इसी पर कोर्ट में सुनवाई होनी थी, याचिकाकर्ताओं को इस पर फैसला आने की उम्मीद थी, लेकिन सुनवाई को 11 अक्तूबर तक टाल दिया।

Gyanvapi-mosque-case-update-5

जिला जज ने आज कहा कि उन्हें अभी भी कई मामलों को साफ करना है। इस वजह से आज वह हिंदू पक्ष कार और मुस्लिम पक्ष कार से एक बार बात करने के बाद 11 अक्टूबर को सुनाई करेंगे।  ज्ञानवापी पर फैसला आने से पहले कोर्ट परिसर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। प्रशासन ने भारी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की है।

  • Share