शिक्षा

हरियाणा के रहने वाले मोहित रावत ने UPPSC की परीक्षा में टॉप 3 में बनाई जगह

By Arvind Kumar -- April 14, 2021 8:56 am -- Updated:April 14, 2021 8:56 am

पलवल। (गुरदत्त गर्ग) उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के द्वारा यूपीपीसीएस 2020 का अंतिम रिजल्ट जारी कर दिया गया है जिसमें हरियाणा पलवल के रहने वाले मोहित रावत ने टॉप 3 में जगह बनाते हुए तीसरा स्थान हासिल किया है। मोहित की इस उपलब्धि पर परिवार में खुशी का माहौल है।
मूल रूप से हरियाणा पलवल के गांव बहीन के रहने वाले मोहित रावत वर्ष 2017 से प्रशासनिक सेवा में जाने की तैयारी कर रहे थे। वर्ष 2015 में मोहित रावत ने आईआईटी मंडी से बीटेक करने के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू की लेकिन यूपीएससी में उनको कामयाबी नहीं मिली।

UP PCS Topper Mohit Rawat हरियाणा के रहने वाले मोहित रावत ने UPPSC की परीक्षा में टॉप 3 में बनाई जगह

मोहित रावत की स्कूलिंग कई अलग-अलग स्कूलों से हुई है। बारहवीं कक्षा उन्होंने फरीदाबाद के मॉडर्न विद्या निकेतन स्कूल से पास की। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में पीसीएस के लिए यह उनका दूसरा चरण था जिसमें उनको सफलता मिली है। साढ़े 3 साल की मेहनत के बाद उनको यह सफलता मिली है।

यूपीपीसीएस के लिए मोहित रोजाना लगभग 10 घंटे पढ़ाई करते हैं मोहित रावत की सफलता पर परिवार में खुशी का माहौल है। मोहित रावत ने अपनी इस कामयाबी के पीछे परिवार का हाथ बताया। उन्होंने कहा कि परिवार से उनको हमेशा मोटिवेशन मिला और इन साढ़े 3 साल की तैयारियों में परिवार की तरफ से कभी उनको कोई कमी महसूस नहीं होने दी।

UP PCS Topper Mohit Rawat हरियाणा के रहने वाले मोहित रावत ने UPPSC की परीक्षा में टॉप 3 में बनाई जगह

यह भी पढ़ें- कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच चंडीगढ़ में वॉर रूम की मीटिंग, लिए गए ये फैसले

यह भी पढ़ें- झारखंड में ढाबा चलाकर मुरथल के परांठे बेच रहा था बदमाश, हरियाणा पुलिस ने किया गिरफ्तार

UP PCS Topper Mohit Rawat हरियाणा के रहने वाले मोहित रावत ने UPPSC की परीक्षा में टॉप 3 में बनाई जगह

परिवार ने हर मुसीबत में उनका साथ दिया। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन होने के बाद उनको घर पर आना पड़ा और फिजिकली पढ़ाई बंद हो गई। केवल ऑनलाइन माध्यम से ही उनको पढ़ाई करनी पड़ी। यह उनके लिए काफी चैलेंजिंग था। उन्होंने कहा कि प्रयास और मेहनत के बल पर यह सफलता हासिल की जा सकती है और यही उनकी कामयाबी का मंत्र भी है।

उन्होंने कहा कि यूपीएससी में दो बार विफल रहने के बाद इस बार प्री और मेंस वह क्लियर कर चुके हैं और इंटरव्यू की तैयारी कर रहे हैं। इसी बीच उनका यूपी पीसीएस क्लीयर हो गया है और वह बेहद खुश हैं। उन्होंने कहा कि आज हमारा देश कई मामलों में दूसरे देशों से पीछे हैं और वह प्रशासनिक सेवाओं में रहकर लोगों की भलाई के लिए काम करना चाहते हैं और इसी उद्देश्य के साथ प्रशासनिक सेवा में आये हैं। मोहित रावत के पिता जवाहर सिंह रावत किसान परिवार से संबंध रखते हैं।

  • Share