Tue, Apr 23, 2024
Whatsapp

नूंह में छात्रों के साथ धोखाधड़ी के लिए कई गिरोह सक्रीय, पुलिस सचेत

मौजूदा समय में हर जगह नए-नए नकल समाधान वाले गिरोह उभर आए हैं। शत प्रतिशत सफलता का वादा कर ये गिरोह तुरंत सक्रिय हो जाते हैं।

Written by  Shivesh jha -- March 05th 2023 09:23 AM
नूंह में छात्रों के साथ धोखाधड़ी के लिए कई गिरोह सक्रीय, पुलिस सचेत

नूंह में छात्रों के साथ धोखाधड़ी के लिए कई गिरोह सक्रीय, पुलिस सचेत

परीक्षा का समय चल रहा है और ऐसे में छात्रों में थोड़ा बहुत डर सौभाविक है। इसी डर का फ़ायदा उठाने के लिए आपके आसपास बहुत से गिरोह बैठा हैं जो समय मिलते ही आपके बच्चों को डाइवर्ट कर जालसाज का शिकार बनाता है। 

मौजूदा समय में हर जगह नए-नए नकल समाधान वाले गिरोह उभर आए हैं। शत प्रतिशत सफलता का वादा कर ये गिरोह तुरंत सक्रिय हो जाते हैं। पेशेवर रूप से प्रशिक्षित होने का दावा करते हुए ये समूह कथित तौर पर छात्रों को परीक्षा पास करने में मदद करने के लिए अनुबंध पर भी हस्ताक्षर करवा रहे हैं।


ये समूह बिना पंजीकरण प्लेट के मास्क और मोटरसाइकिल का उपयोग कर रहे हैं। उनके पास प्रत्येक वर्ग और विषयों के लिए एक दर सूची है। ये समूह तस्करी और परीक्षा हॉल के अंदर चिट फेंकने में माहिर हैं। नूंह पुलिस ने इस खतरे से निपटने के लिए एक विशेष एंटी-चीटिंग स्क्वॉड का गठन किया है। टीम ने कल कार्रवाई शुरू की और अब तक ऐसे करीब 10 वाहनों को जब्त किया है।

हर साल ठगी करने वाले गिरोह नई तकनीकों के साथ सामने आते हैं, और इस साल बिना रजिस्ट्रेशन प्लेट वाली मोटरसाइकिलें कार्रवाई से बचने के लिए उनका हथियार हैं। एसपी नूंह वरुण सिंगला ने कहा कि हम उन्हें न केवल फील्ड पर पकड़ रहे हैं, बल्कि व्हाट्सएप ग्रुप या पेपर लीक करने के किसी भी प्रयास का पता लगाने और ब्लॉक करने के लिए साइबर पुलिस से भी मदद ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कई नकली और संदिग्ध सोशल मीडिया खाते हमारे रडार पर हैं। हमारा उद्देश्य नूंह में धोखाधड़ी और संबंधित अपराधों को कम करना है।

कार्य प्रणाली

पेशेवर रूप से प्रशिक्षित होने का दावा करने वाले, इन गिरोह के सदस्य बिना रजिस्ट्रेशन प्लेट के मास्क और मोटरसाइकिल का उपयोग करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे सीसीटीवी कैमरों में कैद न हों। उनके पास प्रत्येक वर्ग और विषयों के लिए एक दर सूची है। ये समूह कागजात की तस्करी और परीक्षा हॉल के अंदर चिट फेंकने में माहिर हैं।

- With inputs from agencies

  • Tags

Top News view more...

Latest News view more...