कोरोना मरीजों के लिए अनुराग ठाकुर बना रहे ऑक्सीजन बैंक, नड्डा और जयराम ने अनुराग के काम को सराहा

By Arvind Kumar - May 31, 2021 6:05 pm

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की इस दूसरी लहर में ऑक्सीजन की उपयोगिता बढ़ गई है। हिमाचल प्रदेश विशेषकर हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में कोरोना मरीज़ों को ऑक्सीजन की कोई कमी ना आए इसके लिए अनुराग ठाकुर अपने निजी प्रयासों से ऑक्सीजन बैंक बना रहे हैं। 300 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 3 ऑक्सीजन प्लांट व 200 ऑक्सीजन सिलेंडरों को मिलाकर एक ऑक्सीजन बैंक जोकि 700 बेडों को निर्बाध रूप से O2 सप्लाई करने में सक्षम होगा का स्थापना कार्य शुरू हो गया है।

आज दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने हमीरपुर व बिलासपुर में लग रहे 140-140 एलपीएम के ऑक्सीजन प्लांट का शिलान्यास व 160 ऑक्सीजन सिलेंडर ,108 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर व अन्य मेडिकल उपकरणों को दिल्ली से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इन उपायों से हिमाचल में 330 बेडों को तुरंत प्रभाव से निर्बाध ऑक्सीजन सप्लाई मिल सकेगी। उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा व इस अवसर पर वर्चुअली जुड़ कर अपना आशीर्वाद देने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार प्रकट किया है। उन्होंने कहा कि हमारे इन प्रयासों से हिमाचल प्रदेश में कोरोना के ख़िलाफ़ लड़ाई को बल मिलेगा

अनुराग ठाकुर ने कहा कि जिस तरह राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के मार्गदर्शन में विश्व की सबसे बड़ी राजनैतिक पार्टी भाजपा के करोड़ों कार्यकर्ता सेवा ही संगठन के मूलमंत्र को आत्मसात् कर पूरी निष्ठा के साथ कोरोना आपदा के कठिन समय में भी देशवासियों की सेवा में समर्पित हैं ,ठीक उसी तरह प्रदेश में जयराम सरकार कोरोना से निपटने के लिए हर आवश्यक कदम उठा रही है।आज मेरे द्वारा एकत्रित किए गये जिन मेडिकल उपकरणों व सहायता सामग्री को राष्ट्रीय अध्यक्ष ने हरी झंडी दिखाई उसमें हिमाचलवासियों के लिए 108 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 160 ऑक्सीजन सिलेंडर लगभग 330 बेडों को तुरंत प्रभाव से ऑक्सीजन सप्लाई देना शुरू कर देगी।

बता दें कि अभी तक अनुराग ठाकुर ने अपने निजी प्रयासों से हिमाचलवासियों के लिए 108 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 105 ऑक्सीजन सिलेंडर ,3,00,000 थ्री प्लाइ मास्क , 53,000 एन-95 मास्क , 25000 ग्लव्ज़, 10200 फ़ेस शील्ड , और 13,500 PPE किट के साथ साथ 3500 NRM, 1500 पल्स ऑक्सीजन मीटर 6400 ऑक्सीजन मास्क ,2000 ऑक्सीजन रेगुलेटर , 100 थर्मल स्कैनर , 3500 सैनेटाइजर और 250 नेजल केन्यूला का प्रबंध कर कोरोना के ख़िलाफ़ इस जंग में अपना सहयोग दिया है। वहीं दिल्ली में रह रहे प्रवासी हिमाचलियों को कोरोना महामारी के इस दौर में आपातक़ालीन स्थिति में ऑक्सीजन की कमी ना हो इसलिए उन्होंने अपने निजी प्रयासों से 50 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर यहाँ पर विभिन्न हिमाचली कल्याणकारी संस्थाओं को वितरित किए हैं।

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की बड़ी घोषणा

यह भी पढ़ें- मेडिकल सुविधाओं की कालाबाजारी पर हरियाणा पुलिस का एक्शन

इस अवसर पर जगत प्रकाश नड्डा ने अनुराग ठाकुर द्वारा किए गये प्रयासों ,उनकी संवेदनशीलता के लिए उन्हें बधाई दी है। उन्होंने कहा कि अपने क्षेत्र व प्रदेश के लोगों को कोई तकलीफ़ ना हो इसलिए सेवा ही संगठन से खुद को जोड़ते हुए उन्होंने लाखों की संख्या में मेडिकल उपकरण व सहायता सामग्री प्रदेश के कोने कोने तक पहुँचाई है जोकि कोरोना आपदा में काफ़ी मददगार साबित हुई। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश की सरकार ने कोविड टेस्ट की क्षमता में कोई कमी नहीं रखी है। कोविड डेडिकेटेड अस्पतालों में बेड्स की व्यवस्था की गई है। हमें इन व्यवस्थाओं को आने वाले समय के लिए भी बनाए रखना है। इस आपदा काल में हम सब मिलकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई को लड़ेंगे। अपनी सामर्थ्य के अनुसार सेवा ही संगठन मंत्र के तहत जनता की सेवा में जुटे रहेंगे।

वहीं सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश कोरोना आपदा से काफ़ी मजबूती से लड़ रहा है। केंद्र से राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का परस्पर सहयोग हिमाचल को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार कोविड मरीजों को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करवा रही है। हाल ही में हमने होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड रोगियों के लिए होम आइसोलेशन किट तथा ई-संजीवनी व हिमाचल कोविड केयर मोबाइल ऐप की शुरुआत की जिसके सकारात्मक प्रतिक्रिया सामने आ रही है। हिमाचल सरकार द्वारा राज्य में घरद्वार पर कोविड-19 नमूनों की जांच के लिए 70 एम्बुलेंस की सुविधा प्रदान की जा रही है। साथ ही मौजूदा समय में प्रदेश में 56 कोविड समर्पित स्वास्थ्य संस्थानों में कुल 3860 बिस्तर तथा 291 आईसीयू बिस्तरों की सुविधा प्रदान की जा रही है”

adv-img
adv-img