पैरालंपिक खेल शुरू, पीएम मोदी ने भारतीय दल को दी शुभकामनाएं

By Arvind Kumar - August 24, 2021 5:08 pm

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने टोक्यो में पैरालंपिक खेलों के शुभारंभ पर भारतीय दल को शुभकामनाएं दी हैं। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘अब जबकि पैरालंपिक खेल शुरू हो रहे हैं, भारतीय दल को मेरी शुभकामनाएं। पैरालंपिक खेलों में हमारे देश का प्रतिनिधित्व करने वाले सभी एथलीटों पर हमें गर्व है।’’


उद्घाटन समारोह में भारत के ध्वजवाहक और दल के नेता मरियप्पन थंगावेलु रहे। मरियप्पन थंगावेलु एक हाई जम्पर हैं और उन्होंने 2016 में रियो में स्वर्ण पदक जीता था।


उल्लेखनीय है कि इस बार के पैरालंपिक खेलों में भारत की ओर से कुल 54 एथलीट तीरंदाजी, एथलेटिक्स (ट्रैक एंड फील्ड), बैडमिंटन, तैराकी, भारोत्तोलन समेत नौ खेलों में प्रतिस्पर्धा करेंगे। यह किसी भी पैरालंपिक खेल में भारत द्वारा भेजा गया अब तक का सबसे बड़ा दल है।

The Paralympics Games in Tokyo are scheduled to begin from August 24.यह भी पढ़ें- अर्शी खान को सता रहा अफगानी क्रिकेटर से अपनी सगाई टूटने का डर

यह भी पढ़ें- किसान आंदोलन से हो रहे सड़क जाम का समाधान निकाले केंद्र: सुप्रीम कोर्ट

भारत ने 1968 के खेलों में अपनी शुरुआत के बाद से ग्रीष्मकालीन पैरालंपिक में कुल चार स्वर्ण, चार रजत और चार कांस्य पदक सहित 12 पदक जीते हैं। वर्ष 1972 में भारत ने पहली बार इन खेलों में अपना पहला पदक जीता था।

adv-img
adv-img