राजस्थान सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया

By Arvind Kumar - May 19, 2021 4:05 pm

नई दिल्ली। राजस्थान सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है। प्रदेश के चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग ने इसे लेकर अधिसूचना जारी कर दी है। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के प्रभाव के कारण म्यूकर माइकोसिस के मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है। इसी के चलते ब्लैक फंगस का एकीकृत व समन्वित उपचार किए जाने के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है।

उल्लेखनीय है कि कोविड-19 के नए म्यूटेंट के साथ कई सारी नई बीमारियां आ रही हैं। हाल ही में ‘म्यूकर माइकोसिस’ नाम की एक बीमारी चर्चा में है। दरअसल, ये एक तरह की 'फंगस' या 'फफूंद' होती है। यह उन लोगों पर हमला करती है जो किसी स्वास्थ्य समस्या के कारण दवाइयां ले रहे हैं और इन दवाइयों की वजह से उनकी इम्यूनिटी या शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो गई है।

यह भी पढ़ें- चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ का असर हरियाणा में भी दिखेगा

यह भी पढ़ें- घर बैठे जानें कितने स्वस्थ हैं आपके फेफड़े, ये है तरीका


जानकारी के मुताबिक यह फंगल इंफेक्शन नाक से शुरू होता है, फिर आंखों में पहुंचता है और फिर दिमाग तक जाता है, लेकिन घबराने की बात नहीं है। सही वक्त पर लक्षण पहचान लिए जाएं तो इसका इलाज भी संभव है।

Can You Get Both Corona And Black Fungus Together? Here's What We Knowये इन्फेक्शन ‘म्यूकर’ नाम के फंगस की वजह से होता है और इसलिए हम इसे ‘म्यूकर माइकोसिस’ कहते हैं। ये बहुत हद तक डायबिटीज के मरीजों में पाया जाता है, अगर आपको डायबिटीज की बीमारी नहीं है तो बहुत कम चांस है कि आपको इसका सामना करना पड़े।


 

adv-img
adv-img