फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच चली इलेक्ट्रिक बस, 30 से 45 मिनट में पूरी तरह से होगी चार्ज

By Arvind Kumar - August 16, 2021 12:08 pm

फरीदाबाद। (सुधीर शर्मा) परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने हरियाणा की पहली इलेक्ट्रिक बस को अपने कार्यालय से हरी झंडी दिखाकर जनता को समर्पित किया। ये बस फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच में चलेगी। हरियाणा की पहली इस इलेक्ट्रिक बस को ट्रायल के तौर पर चलाया जा रहा है। प्रयोग सफल होने के बाद प्रदेश में इलेक्ट्रिक बसों पर जोर दिया जाएगा।


वातानुकूलित और प्रदूषण रहित इस बस पर सफर करने के लिए बल्लभगढ़ से गुरुग्राम तक मात्र 50 रुपए किराया लिया जाएगा। परिवहन मंत्री के अनुसार इस बस की कीमत लगभग एक करोड़ रुपए है और इस बस को चलाने का खर्चा डीजल के मुकाबले 3 गुना कम आएगा।

वहीं यह पूरी तरह आधुनिक बस है जिसमें सीसीटीवी कैमरे से लेकर कई तरह की सुविधाएं हैं और इसमें एक पैनिक बटन भी लगाया गया है ताकि आपातकाल या किसी मुसीबत के दौरान उसे दबाने से तुरंत पुलिस सहायता उपलब्ध होगी। बस को चार्ज के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाया गया है।

रोडवेज के जीएम ने बताया कि इस इलेक्ट्रॉनिक बस को ट्रायल बेस पर 2 महीने के लिए चलाया जा रहा है। सवारी को गुरुग्राम से बल्लभगढ़ तक एसी के सफर के लिए 50 रुपए का देना होगा। 2 चक्कर लगाने के बाद यह बस चार्जिंग स्टेशन पर मात्र 30 से 45 मिनट के अंदर पूरी तरह चार्ज हो जाएगी। जीएम के मुताबिक इस तरह की बसों को चलाने के लिए पहले चार्जिंग स्टेशंस बनाए जाने की जरूरत है और इसीलिए इसे ट्रायल के रूप में चलाया जा रहा है।

adv-img
adv-img