हरियाणा के पूर्व सीएम ओपी चौटाला 12वीं में पास लेकिन बोर्ड ने रोक दिया रिजल्ट

By Arvind Kumar - August 05, 2021 4:08 pm

भिवानी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने आज ओपन विद्यालय की 12वीं कक्षा का रिज़ल्ट जारी कर दिया। परिणामों की एक खासियत यह रही कि पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला ने भी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से 12वीं की ओपन परीक्षाओं में हिस्सा लेना था तथा वे भी बगैर परीक्षा दिए 12वीं ओपन परीक्षा में पास होने थे, परन्तु हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने उनके परिणाम को रोक दिया है।

इस बारे में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने कहा कि यह उनके बोर्ड के लिए गर्व की बात है कि पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला उनके बोर्ड के विद्यार्थी रहे हैं, परन्तु उनका परिणाम रोके जाने के पीछे वजह यह है कि पूर्व मुख्यमंत्री ने 10वीं की परीक्षा नेशनल ओपन स्कूल से की थी, जिसमें उनका अंग्रेजी का विषय पास नहीं था। जब तक 10वीं का अंग्रेजी का विषय पास नहीं होगा, तब तक वे 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम तकनीकी कारणों से नहीं कर सकते। ऐसे में पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला का परिणाम अभी स्टैंड बाई रखा गया है, जो 10वीं के अंग्रेजी विषय में पास होते ही घोषित कर दिया जाएगा।
Board Exam from 20 April
शिक्षा बोर्ड चेयरमैन व सचिव ने प्रेस कॉंफ्रेस कर बताया कि ओपन का 12वीं कक्षा का परिणाम शत प्रतिशत रहा है।
बोर्ड ने करीब 39 हजार बच्चों का रिज़ल्ट जारी किया है। सभी को 33 फिसदी अंकों के साथ पास किया गया है। कोरोना की दूसरी लहर के चलते परीक्षा नहीं हुई थी। रिजल्ट शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट www.bseh.org.in पर देख सकते हैं।

Board Exam from 20 Aprilयह भी पढ़ें- 29 साल पहले हुआ था फर्जीवाड़ा, अब जाकर हुआ खुलासा

यह भी पढ़ें- रवि दहिया फ्री स्टाइल कुश्ती प्रतियोगिता के फाइनल में

Board Exam from 20 Aprilरि-अपीयर वालों को पहले विषयों के आधार पर औसत अंक दिए गए हैं। जो बच्चे अपने अंक बढ़ाना चाहें, वो आगे परीक्षा दे सकते हैं। पूर्व सीएम आगे पढ़ना चाहे तो उन्हें अंग्रेज़ी विषय की परीक्षा पास करनी होगी।

adv-img
adv-img