Sat, Apr 20, 2024
Whatsapp

H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी, भीड़ से बचने की अपील

इन्फ्लुएंजा के H3N2 वायरस देश के कई हिस्सों में फैल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार,देश में इस संक्रमण के 3 हजार से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं। हिमाचल में भी इस वायरस के फैलने की आशंका के मद्देनजर राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है।

Written by  Jainendra Jigyasu -- March 11th 2023 03:16 PM
H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस को लेकर  स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी, भीड़ से बचने की अपील

H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी, भीड़ से बचने की अपील

इन्फ्लुएंजा के H3N2 वायरस देश के कई हिस्सों में फैल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार,देश में इस संक्रमण के 3 हजार से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं। हिमाचल में भी इस वायरस के फैलने की आशंका के मद्देनजर राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। जिसमें लोगों को भीड़भाड़ वाली जगह से बचने की सलाह दी गई है। लोगों को इस संक्रमण से बचाव के लिए मास्क पहनने को कहा गया है। खासकर अस्थमा और लंग इन्फेक्शन से ग्रस्त मरीजों, बुजुर्गों,गर्भवती महिलाओं, बच्चों कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को को इस संक्रमण से सतर्क रहते हुए भीड़ वाली जगह से बचने के लिए खा गया है। 

स्वास्थ्य विभाग वायरस से बचाव को लेकर केंद्र सरकार के गाइडलाइन को भी  जिलों में सर्कुलेट कर रहा है। मौसम के कारण भी यह संक्रमण लोगों को तेजी से अपनी चपेट में ले सकता है। इस संक्रमण के कारण लोग खांसी, जुकाम, बुखार, डायरिया, उल्टी और शरीर में दर्द जैसी बीमारी का शिकार हो सकते हैं। गाइड लाइन में इससे बचाव को लेकर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की सलाह दी गई है। लोगों को भीड़ भाड़ वाली जगह से बचने को कहा गया है। इस संक्रमण का कोई टीका नहीं है।  इस संक्रमण का कोई भी मरीज सामने आता है तो स्वास्थ्य विभाग ने जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को इसकी सूचना तुरंत देने को कहा है। स्वास्थ्य विभाग भी इस पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। 


- PTC NEWS

adv-img

Top News view more...

Latest News view more...