खेल

Commonwealth Games: हरियाणा के अमित पंघाल और नीतू घंघास ने बॉक्सिंग में जीता गोल्ड

By Vinod Kumar -- August 07, 2022 5:56 pm

Commonwealth Games: बॉक्सिंग में भारत को अपना पहला गोल्ड मेडल मिल गया है. हरियाणा की बॉक्सर नीतू घंघास (Neetu Ghanghas) ने यह पदक भारत की झोली में डाला है. नीतू ने महिलाओं की मिनिममवेट कैटेगरी (45-48kg) के फाइनल मुकाबले में इंग्लिश बॉक्सर डैमी जेड रेज़तान (Demie Jade Resztan) को शिकस्त दी।

बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में आज नीतू घंघास और अमित पंघाल ने भारत को स्वर्ण पदक दिलाया। बॉक्सिंग में लाइट वेट कैटेगिरी (48 किलोग्राम) में नीतू ने इंग्लैड की डैमी जेड को हराकर फाइनल मैच जीत लिया।

नीतू ने यह मैच एकतरफा अंदाज में 5-0 के अंतर से जीता। फाइनल मुकाबले में भी नीतू आक्रामक अंदाज में नजर आई। उन्होंने इंग्लैंड की बॉक्सर को प्वाइंट लेने का कोई मौका नहीं दिया। वो लगातार विपक्षी खिलाड़ी पर मुक्के बरसाती रही।

वहीं अमित पंघाल पुरुषों के 48-51 किग्रा भारवर्ग में किआरन मैकडोनाल्ड को 5-0 हराया। मुक्केबाजी में भारत का यह दूसरा स्वर्ण है। पंघाल अपने छोटे कद के बावजूद मुकाबले में बेहतर नजर आए। उन्होंने अपनी विपक्षी खिलाड़ी को संभलने का कोई मौका नहीं दिया।

पंघाल ने पिछली बार 2018 में गोल्ड कोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में रजत पदक जीता था। अमित 2018 जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतने में कामयाब हुए थे। उनके वर्ल्ड चैंपियनशिप 2019 में एक रजत पदक है। एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण, रजत और कांस्य 2017 जीत चुके हैं।

  • Share