कॉलेज में एडमिशन के लिए इन विद्यार्थियों को मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण

By Arvind Kumar - August 26, 2021 5:08 pm

चंडीगढ़। हरियाणा के कालेजों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को भी एडमिशन में 10 प्रतिशत आरक्षण का कोटा दिया जाएगा। एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव की ओर से प्रदेश के सभी सरकारी, निजी व एडिड कालेजों के प्राचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि कालेजों में विद्यार्थियों के एडमिशन के दौरान स्टेट-कोटा व सैंट्रल-कोटा, दोनों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाए।


वहीं हरियाणा सरकार ने विद्यार्थियों के हित में निर्णय लेते हुए स्नातक कक्षाओं के प्रथम वर्ष के लिए ऑनलाइन एडमिशन हेतु रजिस्ट्रेशन बारे अंतिम तिथि 2 सितंबर 2021 तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कुछ कालेजों के प्राचार्यों व विद्यार्थियों ने स्नातक कक्षाओं के प्रथम वर्ष में एडमिशन हेतु अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग की थी। इस मामले में उच्चतर शिक्षा विभाग ने स्वीकृति दे दी है।

यह भी पढ़ें- अनिल विज बोले- काम करना मेरा जुनून, मैं नहीं चाहता मेरी बीमारी की वजह से कोई काम रुके

यह भी पढ़ें- हरियाणा: चौथी व पांचवीं तक के विद्यार्थियों के लिए भी खुले स्कूल

उन्होंने बताया कि नए शैड्यूल के अनुसार अब विद्यार्थी ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल पर 2 सितंबर 2021 तक अपना आवेदन तथा रजिस्टे्रशन कर सकते हैं। उन्होंने आगे बताया कि 4 सितंबर तक ऑनलाइन डॉक्यूमैंटस वेरिफिकेशन करके 8 सितंबर 2021 को पहली मैरिट लिस्ट जारी की जाएगी। एडमिशन पाने वाले विद्यार्थियों को 9 सितंबर से 13 सितंबर तक फीस जमा करवानी होगी।
इसके बाद, 15 सितंबर को दूसरी मैरिट लिस्ट जारी की जाएगी जिसके लिए 16 सितंबर से 18 सितंबर तक फीस जमा करवाई जा सकती है। अगर फिर भी कुछ सीटें खाली रह जाती हैं तो ओपन काऊंसलिंग के लिए 21 सितंबर 2021 को पुन: ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल खोला जाएगा।

adv-img
adv-img