Tue, Apr 16, 2024
Whatsapp

बजट पर बहस के लिए हरियाणा के विधायकों को दिया जायेगा प्रशिक्षण

हरियाणा के विधायकों को बजट की बारीकियों को समझने के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण सत्र में भाग लेना होगा ताकि जनता तक बजट का सही विश्लेषण जा सके।

Written by  Shivesh jha -- March 06th 2023 05:00 PM
बजट पर बहस के लिए हरियाणा के विधायकों को दिया जायेगा प्रशिक्षण

बजट पर बहस के लिए हरियाणा के विधायकों को दिया जायेगा प्रशिक्षण

हरियाणा के विधायकों को बजट की बारीकियों को समझने के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण सत्र में भाग लेना होगा ताकि जनता तक बजट का सही विश्लेषण जा सके। स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता द्वारा पहली बार 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए इस तरह का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन में पार्लियामेंट्री रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट फॉर डेमोक्रेसीज के प्रशिक्षक शामिल होंगे।

प्रशिक्षण सत्र में मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री सहित सदन के सभी सदस्य शामिल होंगे। प्राइड लोकसभा सचिवालय के तहत एक संस्था है जिसे 1976 में संसदीय प्रक्रियाओं और प्रणालियों पर सांसदों को प्रशिक्षित करने के स्पष्ट उद्देश्य से स्थापित किया गया था।


विधानसभा बजट पर बहस से कुछ दिन पहले सत्र आता है, जिसे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पिछले महीने पेश किया था। विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि बजट पर बहस को बढ़ावा देने के लिए सत्र आयोजित किया गया था।

उन्होंने बताया कि यह एक सच्चाई है कि हमारे अधिकांश विधायक बजट की बारीकियों और इसमें इस्तेमाल की जाने वाली शब्दावली से परिचित नहीं हैं। मैंने देखा कि हर साल बजट बिना किसी रचनात्मक बहस के पारित किया जा रहा था। बजट पर चर्चा के दौरान अधिकांश विधायक अपने निर्वाचन क्षेत्र में आवश्यक बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर बोलेंगे।

2023 के हरियाणा बजट सत्र को दो भागों में बांटा गया है। पहला भाग 20-23 फरवरी का था, जब बजट पेश किया गया था। अगला चरण 17-22 मार्च तक होगा। यह विकास स्पीकर द्वारा बजट के लिए स्थायी समितियों की घोषणा के एक साल बाद आया है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि मैंने संसद की तर्ज पर बजट की जांच के लिए अनुदान मांगों को आठ विषयगत क्षेत्रों में विभाजित करके विधायकों की आठ स्थायी समितियों का गठन किया। वे बजट का बारीकी से अध्ययन करेंगे और 17 मार्च से पहले अपनी रिपोर्ट पेश करेंगे, जब सदन बजट सत्र के दूसरे चरण के लिए फिर से बैठक करेगा।

- PTC NEWS

adv-img

Top News view more...

Latest News view more...