कोरोना काल में दिखी डिजिटल इंडिया की ताकत, किसानों के जीवन में भी आया बदलाव: पीएम मोदी

By Arvind Kumar - July 01, 2021 6:07 pm

नई दिल्ली। देश में डिजिटल इंडिया कायर्क्रम के 6 वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज डिजिटल इंडिया की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद किया। वर्चुअल रूप से आयोजित इस कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि ये दशक, डिजिटल टेक्नॉलॉजी में भारत की क्षमताओं को, ग्लोबल डिजिटल इकॉनॉमी में भारत की हिस्सेदारी को बहुत ज्यादा बढ़ाने वाला है। इसलिए बड़े-बड़े एक्सपर्ट्स इस दशक को ‘India’s Techade’ के रूप में देख रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कहा, ई-नाम पोर्टल इसलिए बनाया गया है, ताकि किसान देश की सभी मंडियों में अपनी फसल का सौदा कर सके। इस पोर्टल पर किसान और व्यापारी बड़ी संख्या में जुड़ रहे हैं।

किसानों के जीवन में डिजिटल लेनदेन से अभूतपूर्व परिवर्तन

पीएम मोदी ने कहा कि किसानों के जीवन में भी डिजिटल लेनदेन से अभूतपूर्व परिवर्तन आया है। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 10 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों को 1 लाख 35 करोड़ रुपए सीधे बैंक अकाउंट में जमा किए गए हैं। डिजिटल इंडिया ने वन नेशन, वन MSP की भावना को भी साकार किया है।

यह भी पढ़ें- AC पर सब्सिडी दे रही हरियाणा सरकार, ऐसे उठाएं फायदा

यह भी पढ़ें- …तो पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला ऐलनाबाद से लड़ेंगे चुनाव


कोरोना काल में डिजिटल इंडिया अभियान काम आया

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में डिजिटल इंडिया अभियान देश के कितना काम आया है, ये भी हम सभी ने देखा है। जिस समय बड़े-बड़े समृद्ध देश, लॉकडाउन के कारण अपने नागरिकों को सहायता राशि नहीं भेज पा रहे थे, भारत हजारों करोड़ रुपए, सीधे लोगों के बैंक खातों में भेज रहा था।

India is home to one of the world's largest start-up ecosystems: PM Narendra Modiडिजिटल इंडिया ने राशन की डिलीवरी आसान की

पीएम मोदी ने कहा कि डिजिटल इंडिया ने गरीब को मिलने वाले राशन की डिलीवरी को भी आसान किया है। ये डिजिटल इंडिया की ही शक्ति है कि वन नेशन-वन राशन कार्ड का संकल्प पूरा हो रहा है। अब दूसरे राज्य में जाने से नया राशन कार्ड नहीं बनाना होगा, एक ही राशन कार्ड पूरे देश में मान्य होगा। इसका सबसे बड़ा लाभ उन श्रमिक परिवारों को हो रहा है, जो काम के लिए दूसरे राज्यों में जाते हैं।

adv-img
adv-img